Ration Card Latest List Check 2022

Ration Card Latest List Check  2022 : राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने नई पहल की है। सरकार ने देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड के लिए आवेदन के लिए सामान्य पंजीकरण सुविधा शुरू की है। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि यह सुविधा राज्यों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत कवरेज के लिए पात्र लाभार्थियों की पहचान सत्यापित करने में मदद करेगी।

Ration Card Latest List Check 2022
        Ration Card Latest List Check 2022

Ration Card Latest List Check 2022

राशन कार्ड के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित इस सॉफ्टवेयर को ‘राशन मित्र’ नाम दिया गया है। राशन कार्ड बनाने के लिए लोग देश में कहीं से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लगभग 81.35 करोड़ लोगों को एनएफएसए के तहत कवरेज मिलता है। वर्तमान में, लगभग 79.77 करोड़ लोगों को अधिनियम के तहत अत्यधिक सब्सिडी के आधार पर खाद्यान्न दिया जाता है।

तदनुसार, एनएफएसए के तहत 1.58 करोड़ राशन कार्ड और लाभार्थियों को जोड़ा जा सकता है। सुधांशु पांडेय ने कहा कि पंजीकरण सुविधा का मुख्य उद्देश्य राज्यों में पात्र लाभार्थियों की पहचान करना है. इसके तहत राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वालों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में मदद मिलेगी।

Ration Card Latest List Check – कितने रद्द हुए राशन कार्ड

खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय के मुताबिक पिछले 7 से 8 सालों में करीब 18 से 19 करोड़ लाभार्थियों के करीब 4.7 करोड़ राशन कार्ड विभिन्न कारणों से रद्द किए जा चुके हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा पात्र लाभार्थियों को नियमित आधार पर नए राशन कार्ड भी जारी किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि नई वेब आधारित सुविधा वर्तमान में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट परियोजना के रूप में उपलब्ध होगी। इस महीने के अंत तक देश के सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड की यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

इन राज्यों में हुई शुरुआत

सचिव के अनुसार, जिन 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस राशन कार्ड पोर्टल को लॉन्च किया है, उनमें असम, गोवा, लक्षद्वीप, महाराष्ट्र, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, पंजाब और उत्तराखंड शामिल हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NSFA) के तहत, देश की 67 प्रतिशत आबादी को रियायती दरों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है (राशन कार्ड के लिए आवेदन करें)।

राशन मित्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक एप्लिकेशन है। राज्य के नागरिक अपने मोबाइल फोन पर राशन कार्ड डाउनलोड करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। यह राशन कार्ड मित्र ऐप सरकार द्वारा राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सहयोग से शुरू किया गया है।

UP Raton Card List Check Online 2022

  1. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की सूची देखने के लिए सबसे पहले खाद्य एवं रसद विभाग सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2.  राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज के दाईं ओर राशन कार्ड पात्रता सूची पर क्लिक करें।
  3.  लिंक खुलने के बाद आपको उत्तर प्रदेश के जिलों की लिस्ट दिखाई देगी।
  4. इस लिस्ट से अपने जिले पर क्लिक करें और फिर अपने एरिया को सेलेक्ट करें। अब दुकानदार का नाम, राशन कार्ड और लाभार्थियों की सूची (राशन कार्ड के लिए आवेदन करें) आपके सामने आ जाएगी। 

शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक अलग सूची सामने आएगी। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके काम की है। यूपी राशन कार्ड सूची उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक दस्तावेज है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से सब्सिडी पर अनाज खरीदने के पात्र लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं। सदस्यों के आधार पर परिवार को राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं।

Important links

Join TelegramfjdhyklhyuJoin Now
UIET Home PagefjdhyklhyuVisit