PM Daksh Yojana 2022

PM Daksh Yojana 2022:अगर आप भी हैं SCs, OBCs, EBCs, DNTs, Sanitation workers श्रेणी के बेरोजगार युवा और महिलाएं जो रोजगार की तलाश में हैं, तो हमारा यह लेख न केवल आपके कौशल का विकास करेगा बल्कि आपको आपकी योग्यता के अनुसार रोजगार भी देगा क्योंकि हम, इस लेख में मैं आपको PM Daksh Yojana 2022 के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

हम यहां अपने सभी युवाओं को पीएम दक्ष योजना की पृष्ठभूमि के बारे में बताना चाहते हैं, जिसके तहत हम आपको बता सकते हैं कि,

PM-DAKSH (Pradhan Mantri Dakshta Aur Kushalta Sampann Hitgrahi) Yojana is a National Action Plan for skilling of marginalized persons covering SCs, OBCs, EBCs, DNTs, Sanitation workers including waste pickers.

वहीं आपको बता दें कि, इस वेलफेयर स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, करेंट मोबाइल नंबर, इनकम सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र आदि होना चाहिए। 

अंत में, हम आपको त्वरित लिंक प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Daksh Yojana 2022
PM Daksh Yojana 2022

                       PM Daksh Yojana 2022 – Overview

Name of the Scheme PM Daksh Yojana 
Name of the ArticlePM Daksh Yojana 2022
Subject of Articlepm daksh yojana online registration?
Type of ArticleSarkari Yojana
Who Can Apply?SCs, OBCs, EBCs, DNTs, Sanitation workers Communities youngsters can apply.
Mode of Application?Online
Charges of Application?Nil
Official WebsiteClick Here

PM Daksh Yojana 2022

इस लेख में, हम अनुसूचित जाति, ओबीसी, ईबीसी, डीएनटी, स्वच्छता कर्मचारी समुदाय के सभी युवा पुरुषों और महिलाओं का आपका स्वागत करना चाहते हैं और हम आपको पीएम दक्ष योजना 2022 के बारे में विस्तार से बताना चाहते हैं। 

आपको बता दें कि, pm daksh yojana online registration करने के लिए आप सभी युवाओं को ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर अपना रजिस्ट्रेशन खुद करना होगा, जिसकी पूरी चरण-दर-चरण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे ताकि आप बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सकें। 

अंत में, हम आपको त्वरित लिंक प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Daksh Yojana 2022 – Objectives?

यहां हम सभी युवाओं को पीएम दक्ष योजना के मूलभूत लक्ष्यों के बारे में विस्तार से कुछ बिंदुओं की सहायता से बताते हैं जो इस प्रकार हैं:-

  •  लक्ष्य समूह के निम्नलिखित वर्गों से, अगले 5 वर्षों में, 2.7 लाख व्यक्तियों की चौतरफा योग्यता और निपुणता में सुधार करना, पहले वर्ष यानी 2021-22 में लगभग 0.5 लाख युवाओं के साथ शुरू करना:
  •  कारीगर- अपने अभ्यास व्यवसायों के भीतर अपनी राजस्व सृजन क्षमताओं में सुधार करने में सक्षम हो सकते हैं, 
  • महिलाएं – स्व-रोजगार में प्रवेश करने में सक्षम हो सकती हैं जिससे उनकी घरेलू गतिविधियों की उपेक्षा किए बिना वित्तीय रूप से खुद को सशक्त बनाया जा सकता है; और
  •  लक्षित समूहों के युवा – रोजगार योग्य व्यवसायों में दीर्घकालिक प्रशिक्षण और विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं जिससे उन्हें नौकरी बाजार आदि में बेहतर स्थिति मिलती है।

 उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको इस कल्याणकारी योजना के मौलिक लक्ष्यों के बारे में बताया ताकि आप इसका पूरा लाभ उठा सकें।

What is The Key Features of PM Daksh Yojana 2022?

अब हम आपको इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले सभी युवाओं के बारे में विस्तार से बताते हैं – विशेषताएं जो इस प्रकार हैं – 

  • प्रशिक्षुओं के लिए मुफ्त प्रशिक्षण, सरकार द्वारा 100% अनुदान। 
  •  अल्पकालिक और दीर्घावधि प्रशिक्षण में 80% और उससे अधिक उपस्थिति वाले प्रशिक्षुओं के लिए प्रति प्रशिक्षु 1,000/- रुपये से 1,500 /- रुपये प्रति माह का वजीफा।  
  • 3000/- रुपए प्रति प्रशिक्षु की दर से मजदूरी मुआवजा (पीएम-दक्ष के अनुसार 2500/- रुपए और रेस्किलिंग/अप-स्किलिंग में 80% और इससे अधिक उपस्थिति वाले प्रशिक्षुओं के लिए सामान्य लागत मानदंडों के अनुसार 500/- रुपए)।  
  • प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण और मूल्यांकन के सफल समापन के बाद प्रमाणन प्रदान किया जाएगा। 
  •  प्रशिक्षित उम्मीदवारों को मूल्यांकन और प्रमाणन आदि के बाद प्लेसमेंट प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के तहत उपरोक्त सभी लाभ आपको प्रदान किए जाएंगे और आपका कौशल विकास किया जाएगा।

Required Eligibility Wise List of Documents For pm daksh yojana online registration??

Required EligibilityRequired Documents
राज्य सरकार के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र।
  1. राज्य सरकार के उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, और राज्य सरकार के उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा जारी 3.00 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम आय प्रमाण पत्र या उपयुक्त सरकार द्वारा परिभाषित राजपत्रित अधिकारी द्वारा स्व-प्रमाणित और विधिवत रूप से अनुमोदित किया गया है, स्वीकार्य होगा। यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया गया है कि जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधान, सरपंच द्वारा समर्थन,पार्षद, नोटरी आदि स्वीकार्य नहीं होंगे। इसके अलावा, गरीबी रेखा से नीचे वैध (BPL) कार्ड और अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) कार्ड भी लाभार्थी की वार्षिक पारिवारिक आय 1.00 लाख रुपये प्रति वर्ष के भीतर होने के अनुरूप प्रमाण के रूप में स्वीकार्य होंगे
  1. राज्य सरकार के उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा जारी 1.00 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम आय प्रमाण पत्र या स्व-प्रमाणित और उचित सरकार द्वारा परिभाषित राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत अनुमोदित स्वीकार्य होगा। स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया गया है कि जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधान, सरपंच, पार्षद, नोटरी आदि द्वारा समर्थन स्वीकार्य नहीं होगा। इसके अलावा, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) कार्ड भी लाभार्थी की वार्षिक पारिवारिक आय 1.00 लाख रुपये प्रति वर्ष के भीतर होने के अनुरूप प्रमाण के रूप में स्वीकार्य होंगे। ईबीसी के मामले में जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं
  1. इस आशय के लिए समुदाय/क्लस्टर के स्थानीय प्रधान द्वारा समर्थन के साथ-साथ उसकी विशिष्ट जाति, जन्म तिथि और पते के उम्मीदवार की स्व-घोषणा के रूप में उपक्रम।
  1. मूल्यांकन /प्रमाणन के समय न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से जारी प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड। (वेबसाइट : https://transgender.dosje.gov.in/)
व्यवसाय प्रमाण पत्र

देश के सभी युवा जो इस कल्याणकारी योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वे इन चरणों का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं – 

चरण 1 – पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करें

  • PM Daksh Yojana 2022 में, आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा जो है, यह इस तरह का होगा –

lulcskc min 275x300 NXPowerLite Copy

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको  Candidate Registration का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका  रजिस्ट्रैशन फॉर्म  खुल जाएगा जो कि इस प्रकार का होगा –

luclejccece min 257x300 NXPowerLite Copy

  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और 
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा आदि। 

स्टेप 2 – पोर्टल में लॉगइन करें

  •  और ऑनलाइन करें अप्लाई पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको वापस होम पेज पर आना होगा जहां आपको  Login का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा, 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका लॉगइन पेज खुल जाएगा जहां आपको सारी जानकारी डालनी होगी और पोर्टल पर लॉगइन करना होगा,
  •  पोर्टल में लॉग इन करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा 
  • जिसे आपको सावधानी से भरकर स्कैन करके मांगे जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे और 
  • अंत में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको वह रसीद मिल जाएगी जिसे आपको प्रिंट करवाना है आदि। 

अंत में, इस प्रकार हमारे सभी युवा पुरुष और महिलाएं इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश

इस लेख में हमने भारत के सभी युवा पुरुषों और महिलाओं को उनके कौशल विकास के लिए समर्पित सबसे महत्वाकांक्षी और दूरगामी योजना के बारे में बताया है, यानी PM Daksh Yojana 2022 2022, ताकि आप सभी इस योजना में आवेदन कर सकें और इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकें और अपने स्वयं के सतत विकास का निर्माण कर सकें। 

अंत में, हम आशा करते हैं कि आप सभी को हमारा यह लेख बहुत पसंद आया है, जिसके लिए आप हमारे इस लेख को पसंद करेंगे, साझा करेंगे और उद्धृत करेंगे।

क्विक लिंक्स

Quick LinksCandidate Registration

Login

Join Our Telegram GroupClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQ’s – PM Daksh Yojana 2022

क्या है पीएम दक्ष योजना? 

पीएम दक्ष योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, सफाई कर्मचारी, लक्षित सदस्यों के नागरिकों को विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद उन्हें उनकी योग्यता और प्रशिक्षण के अनुसार रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

 पीएम दक्ष योजना को किस अन्य नाम से जाना जाता है?

 पीएम दक्ष योजना को प्रधानमंत्री कौशल्या और कुशल लाभार्थी योजना के रूप में भी जाना जाता है।