CBSE 10th 12th New Exam Pattern 2022-23

CBSE 10th 12th New Exam Pattern 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। जो छात्र आगामी कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं। मैं उन सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी देना चाहता हूं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 2023 में परीक्षा देने वाले छात्रों और छात्रों को बता दें कि सीबीएसई इस साल परीक्षा का पेपर कैसे सेट करेगा। तो अगर आप चाहते हैं कि सीबीएसई से जुड़ी हर नोटिफिकेशन हम तक पहुंचे|

CBSE 10th 12th New Exam Pattern 2022-23
CBSE 10th 12th New Exam Pattern 2022-23

CBSE 10th 12th New Exam Pattern 2022-23

तो इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें ताकि सीबीएसई से जुड़ी हर नोटिफिकेशन आप तक पहुंचे। आपको नीचे के कॉलम में टेलीग्राम और व्हाट्सएप से जुड़ने का लिंक दिया गया है

Join Telegram ChannelnewClick Herenew

CBSE 10th 12th New Exam Pattern 2022-23

नवीनतम अद्यतन और नवीनतम अद्यतन स्थिति परिवर्तन अद्यतन हैं। 2008 में, बोर्ड ने रीडिंग का सीसीटीवी लगाया। यह सी सी ईस्वीकार्य 2017 तक तैयार किया गया था और 2018 में फिर से तैयार किया गया है।

इस प्रकार नवीनतम क्लास 10 परीक्षा के साथ सफल होने के लिए।.

CBSE New Exam Pattern for Class 10th

कक्षा 10 के लिए एक की वार्षिक परीक्षा सीबीएसई के नए पैटर्न में आयोजित की जाएगी। अब, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 80 अंकों की होगी और शेष 20 अंकों में संबंधित स्कूलों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन शामिल होगा। परीक्षा पैटर्न में यह बदलाव साल 2019 से शुरू किया गया है और तब से लगातार इसका पालन किया जा रहा है.

सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। यहां हमने 10वीं कक्षा के लिए सीबीएसई के नए पैटर्न में बदलाव सूचीबद्ध किए हैं

  1. सीबीएसई ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए गणित परीक्षा के 2 स्तर यानी गणित के बुनियादी और गणित के मानक पेश किए हैं। छात्रों को परीक्षा के इन 2 स्तरों के बीच चयन करना होगा। मूल स्तर उन छात्रों के लिए है जो उच्च स्तर पर गणित का अध्ययन करने के इच्छुक नहीं हैं और इसके लिए परीक्षा मानक स्तर की तुलना में आसान होगी। जबकि परीक्षा का मानक स्तर उन छात्रों के लिए है जो वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर गणित का विकल्प चुनना चाहते हैं।
  2.  कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2020 में अधिक संख्या में MCQ प्रश्न पूछे जाएंगे। इन MCQ का स्तर परीक्षा में कठिन होने की उम्मीद है।
  3. सीबीएसई बोर्ड प्रश्न पत्र में अधिक आंतरिक विकल्प प्रदान करेगा। सभी वर्गों में आंतरिक विकल्पों में 33% की वृद्धि की गई है।

सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा 2021 संशोधित सीबीएसई पाठ्यक्रम 2020-21 के अनुसार आयोजित होने वाली है। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें। इसके अलावा, इसने नवीनतम परीक्षा पैटर्न के अनुसार नमूना पत्र उपलब्ध कराए हैं।

इसलिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तैयारी करते समय सीबीएसई कक्षा 10 के सैंपल पेपर हल करें। ऐसा करने से उन्हें परीक्षा पैटर्न और प्रत्येक विषय के विस्तृत अंक वितरण को समझने में मदद मिलेगी।

CBSE Class 10 Board Exam Pattern and Other Details

आम तौर पर, कक्षा 10 के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 5 मुख्य विषय होते हैं जिनमें शामिल हैं:

1) भाषा 1

2) भाषा 2

3) गणित

4) विज्ञान

5) सामाजिक विज्ञान नीचे बताए अनुसार दो वैकल्पिक विषय हैं

6) कौशल विषय

7) भाषा III /उपरोक्त आंतरिक मूल्यांकन विषयों को छोड़कर कोई भी शैक्षणिक विषय नीचे दिया गया है:

8) कला शिक्षा

9) स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा

किसी भी विदेशी भाषा या किसी अन्य अतिरिक्त विषय को सीखने के इच्छुक छात्र इसे एक अतिरिक्त विषय के रूप में चुन सकते हैं।

Passing Percentage for Class 10 board exam

सभी बोर्ड परीक्षा के पेपर (अतिरिक्त विषय सहित) में कुल 80 अंक होंगे और एक छात्र को संबंधित पेपर को पास करने के लिए कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

  •  यदि कोई छात्र तीन अनिवार्य शैक्षणिक विषयों (अर्थात विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान) में से किसी एक में अनुत्तीर्ण हो जाता है और कौशल विषय (छठे वैकल्पिक विषय के रूप में प्रस्तावित) में उत्तीर्ण होता है, तो उस शैक्षणिक विषय को कौशल विषय से बदल दिया जाएगा और परिणाम होगा कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के अनुसार गणना की जाएगी।
  • यदि कोई छात्र किसी भाषा विषय में अनुत्तीर्ण हो जाता है, तो पहले पांच मुख्य विषयों में से, उसे छठे विषय के रूप में ली गई भाषा से प्रतिस्थापित किया जाएगा (यदि कोई कौशल विषय नहीं है) या सातवें विषय (वैकल्पिक) के रूप में, बशर्ते कि कि उसने इस भाषा विषय को पास कर लिया है और हिंदी प्रतिस्थापन के बाद पहले पांच विषयों में या अंग्रेजी एक उत्तीर्ण भाषा है। रूप में रहता है।

Exam Details

पेपर में प्रश्न केवल सीबीएसई कक्षा 10 के पाठ्यक्रम से होंगे और सीबीएसई ग्रेड कार्ड में व्यक्तिगत विषयों के अंक और ग्रेड प्रदान करेगा। परीक्षा 3 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी और इसमें MCQ आधारित प्रश्न भी शामिल होंगे। विस्तृत अंकन योजना को सीबीएसई कक्षा 10 अंकन योजना पृष्ठ से देखा जा सकता है।

Marking Details

एमसीक्यू प्रश्नों में, एक प्रश्न के अनुरूप केवल एक सही विकल्प प्रदान किया जाएगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि छात्रों को अपने उत्तरों को अंकों के अनुसार जमा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, 2 अंक के प्रश्न के लिए 30 शब्द आदर्श हैं, जबकि 5 अंकों के प्रश्न के लिए 70 शब्दों का उपयोग किया जाना चाहिए।

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए ग्रेड आवंटन

अंकों के अनुरूप ग्रेड 9-पॉइंट ग्रेडिंग सिस्टम पर आधारित होंगे। बोर्ड सभी उत्तीर्ण छात्रों को रैंक क्रम और पुरस्कार ग्रेड में निम्नानुसार रखेगा

A-1Top 1/8th of the passed candidates
A-2Next 1/8th of the passed candidates
B-1Next 1/8th of the passed candidates
B-2Next 1/8th of the passed candidates
C-1Next 1/8th of the passed candidates
C-2Next 1/8th of the passed candidates
D-1Next 1/8th of the passed candidates
D-2Next 1/8th of the passed candidates
E(The word/ phrase for this will be informed shortly)

Note: – सीबीएसई ने “फेल” शब्द को खत्म करने का फैसला किया है। इसके बजाय प्रयोग किए जाने वाले शब्द/वाक्यांश को शीघ्र ही सूचित किया जाएगा।